मोबाइल पहली इंडेक्स की है

नमस्कार दोस्तों Google ने आजकल अपना एल्गोरिथ्म बहुत बदल दिया है और Google ने हाल ही में कहा कि वह अब मोबाइल फर्स्ट इंडेक्सिंग को बढ़ावा दे रहा है और यह आपके ब्लॉग या वेबसाइट के SEO को भी प्रभावित करेगा।

इस ब्लॉग में, मैं हिंदी ब्लॉगर्स के लिए उपयोगी लेख प्रदान कर रहा हूँ, इसलिए यह पोस्ट लिखना बहुत ज़रूरी है और इस पोस्ट में आप मोबाइल की पूरी जानकारी पहले इंडेक्स पर साझा करेंगे।

इस पोस्ट में आप सरल भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे कि पहली इंडेक्स की क्या है और आपको अपने ब्लॉग को फर्स्ट इंडेक्स के अनुकूल बनाने के लिए क्या करना चाहिए।

दोस्तों आप इस पोस्ट को पूरी तरह से पढ़ने के लिए कहेंगे क्योंकि आपको इस पोस्ट से संबंधित सभी जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी और आपको बस इतना करना है कि आपके ब्लॉग के SEO पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े और आप इससे लाभान्वित होंगे। तो चलिए दोस्त शुरू करते हैं।

मोबाइल पहला सूचकांक क्या है?

दोस्तों, आपको इस अपडेट का नाम पता चला, यह क्या होगा? मोबाइल पहले इंडेक्स का अर्थ है कि Google अब आपके ब्लॉग के मोबाइल संस्करण का उपयोग रैंकिंग और अनुक्रमण जानकारी के लिए करेगा।

प्रत्येक साइट के डेस्कटॉप और मोबाइल संस्करण के रूप में दो संस्करण हैं। जो लोग आपके डेस्कटॉप पर ब्लॉग देखते हैं, वे डेस्कटॉप संस्करण दिखाते हैं और मोबाइल संस्करण उन लोगों को दिखाए जाते हैं जो आपके ब्लॉग पर जाते हैं।

यह बात तो सभी जानते हैं, लेकिन पहले Google आपके ब्लॉग के डेस्कटॉप संस्करण का उपयोग आपके ब्लॉग को रैंक और इंडेक्स करने के लिए करता है और इस आधार पर आपके ब्लॉग को Google खोज परिणामों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

हालाँकि, ये नियम मोबाइल के पहले इंडेक्स अपडेट में बदल जाएंगे और Google रैंकिंग और इंडेक्सिंग में आपके ब्लॉग के डेस्कटॉप संस्करण का उपयोग नहीं करेगा, और यह आपके ब्लॉग के मोबाइल संस्करण के अनुसार आपके ब्लॉग को रैंक और इंडेक्स करेगा।

अपने ब्लॉग पर एक नई पोस्ट प्रकाशित करते समय, इसे बेहतर तरीके से समझाएं, Googlebot आपके पृष्ठ को क्रॉल करता है और मोबाइल और डेस्कटॉप संस्करणों को क्रॉल करता है।

लेकिन इस अपडेट से पहले, Google का उपयोग आपके डेस्कटॉप संस्करण के डेटा को देखने के बाद आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए किया गया था, लेकिन इस अपडेट के बाद, Google सबसे पहले आपके ब्लॉग के मोबाइल संस्करण को देखेगा और तदनुसार आपका ब्लॉग पोस्ट Google में रखा जाएगा।

यदि आपके ब्लॉग में केवल डेस्कटॉप संस्करण है, तो Google आपकी पोस्ट को रैंक और रैंक नहीं करेगा। लेकिन यह आपकी Google रैंकिंग और एसईओ को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा और आपको एक बेहतर रैंकिंग नहीं मिलेगी।

इसीलिए आप अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाने की कोशिश करें और मोबाइल यूजर अनुभव को बेहतर बनाएं, इससे आपके ब्लॉग के ट्रैफिक और SEO पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आपकी रैंकिंग में भी सुधार होगा।

मोबाइल ब्लॉग को कैसे बनाएं फ्रेंडली बनने के लिए पहला इंडेक्स

1। उत्तरदायी विषय

दोस्तों, आप अपने ब्लॉग पर एक उत्तरदायी विषय का उपयोग करते हैं और यह आपको बहुत लाभान्वित करेगा। आज, जो WordPress में ब्लॉग करता है, 99% WordPress विषय पहले से ही मोबाइल के अनुकूल है।

अगर आपकी थीम मोबाइल फ्रेंडली है, तो इस अपडेट से डरने में संकोच न करें। लेकिन अगर आपका ब्लॉग एक ब्लॉगर है तो आपको अपने ब्लॉग पर मोबाइल थीम को सक्रिय करने की आवश्यकता है। और यह बहुत आसान है।

ब्लॉगर ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए, आपको अपने ब्लॉग के लेआउट सेक्शन में जाना होगा और मोबाइल संस्करण को सक्षम करना होगा। क्योंकि मैंने देखा है कि बहुत से लोगों ने ब्लॉगर पर मोबाइल संस्करण को बंद कर दिया है।

यदि आपका ब्लॉगर ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर है, तो निश्चित रूप से आपका विषय मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए।

2। मोबाइल उपयोगकर्ता अनुभव

दोस्तों अगर आपको अपने ब्लॉग ट्रैफिक को अपडेट करना है और इस अपडेट के साथ SEO करना है तो आपके ब्लॉग के मोबाइल यूजर अनुभव को बेहतर बनाना होगा। यदि आप सही फ़ॉन्ट का उपयोग करते हैं, तो आपके ब्लॉग का नेविगेशन अच्छा होगा।

उपयोगकर्ताओं को आपके ब्लॉग पर सर्फ करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, इससे निश्चित रूप से आपके ब्लॉग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि Google इस समय उपयोगकर्ता के अनुभव पर बहुत ध्यान दे रहा है।

3। मोबाइल फ्रेंडली टेस्ट

अगर आपका ब्लॉग मोबाइल के पहले इंडेक्स को चेक करना है, तो आप मोबाइल फ्रेंडली टेस्ट कर सकते हैं और यह आपको बताएगा कि आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं।

Google ने इस परीक्षण का परीक्षण करने के लिए एक शानदार उपकरण प्रदान किया है, जहाँ आप अपने ब्लॉग का परीक्षण कर सकते हैं कि आपका ब्लॉग मोबाइल के अनुकूल है या नहीं। मैंने उसका सीधा लिंक आपके साथ साझा किया।

आपको इस वेबसाइट पर जाना है और अपने ब्लॉग में URL टाइप करना है, फिर Google आपके ब्लॉग को स्कैन करेगा और आपको बताएगा कि क्या आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली है।

ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली टेस्ट

4। Amp संस्करण

त्वरित मोबाइल पृष्ठों को amp के पूर्ण रूप में। यदि आप वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो यह आपके ब्लॉग को मोबाइल के अनुकूल बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर एमपी संस्करण को सक्रिय कर सकते हैं।

इससे आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बढ़ जाएगी, और मोबाइल फर्स्ट इंडेक्स को अपडेट करने के बाद आपका ब्लॉग बहुत जल्दी लोड हो जाएगा, आपके ब्लॉग के SEO पर बहुत प्रभावी प्रभाव पड़ेगा।

आज के समय में आपने देखा है कि मोबाइल खोज परिणामों में सक्रिय होने के Amp amp के बगल में साइन शो होता है। और यह आपके ब्लॉग की रैंकिंग में बहुत सुधार करेगा और मोबाइल ट्रैफ़िक अत्यधिक जमा होगा।

मोबाइल पहला सूचकांक संबंधित प्रश्न और उत्तर

1। क्या यह अपडेट सभी ब्लॉग पर लागू होता है?

Google ने कहा कि ये अपडेट सभी ब्लॉगों पर लागू नहीं किए गए हैं, लेकिन वे आने वाले समय में सभी ब्लॉग और वेबसाइटों पर लागू होंगे और आपको इसे अभी तैयार करना होगा।

2। आपको कैसे पता चलेगा कि यह अपडेट मेरे ब्लॉग पर लागू किया गया है या नहीं?

दोस्तों, यदि मोबाइल का पहला इंडेक्स एल्गोरिदम आपके ब्लॉग पर लागू होता है, तो आपको Google खोज टीम से एक ईमेल प्राप्त होगा और यह आपको बताएगा कि आपके ब्लॉग पर मोबाइल पहला एल्गोरिथ्म लागू हो गया है।

3। क्या यह अपडेट एसईओ को प्रभावित करेगा?

अगर आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो आपके ब्लॉग का ट्रैफिक और SEO पर बुरा असर पड़ेगा और आपके ब्लॉग की ट्रैफिक और रैंकिंग निश्चित रूप से कम हो जाएगी।

4। क्या हमें डेस्कटॉप संस्करण को अक्षम करना चाहिए?

नहीं, आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आपको डेस्कटॉप संस्करण को अक्षम करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप डेस्कटॉप पर मोबाइल संस्करण देखते हैं तो यह एक खराब उपयोगकर्ता अनुभव होगा। Google के इस अपडेट का लक्ष्य यह है कि आपके ब्लॉग को डेस्कटॉप से ​​देखने वाला कोई भी व्यक्ति डेस्कटॉप संस्करण की तरह होगा।

लेकिन आपके मोबाइल संस्करण के डेटा का उपयोग एसईओ और Google रैंकिंग के लिए रैंकिंग के लिए किया जाएगा।

5। क्या मेरे ब्लॉग की थीम बदल दी जानी चाहिए?

यदि आप वर्डप्रेस में हैं, तो अधिकांश वर्डप्रेस थीम पहले से ही मोबाइल-फ्रेंडली हैं, तो आपको थीम को बदलना नहीं है, लेकिन यदि आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली है, तो शो से पता चलता है कि आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली नहीं है, लेकिन आप अपना विषय बदल सकते हैं

6। ये अपडेट हिंदी ब्लॉग्स पर भी लागू होते हैं?

हां यह अपडेट हिंदी, अंग्रेजी या किसी भी भाषा के ब्लॉग और वेबसाइट पर लागू होता है।

7। क्या SEO Boost को यह अपडेट मिला है?

हां, आपका ब्लॉग पूरी तरह से मोबाइल के अनुकूल और अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है लेकिन आपके ब्लॉग का Google रैंकिंग और एसईओ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

Cotrchlusion:

दोस्तों, यह पहला मोबाइल है जो आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली है और किसी अन्य को याद रखना होगा जो आपके ब्लॉग पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं डाल सकता है।

दोस्तों, अगर आपको लगता है कि यह पोस्ट सहायक है, तो पोस्ट और किसी भी अन्य प्रश्न को साझा करें और मोबाइल से संबंधित सूचकांकों के उत्तर टिप्पणियों में पूछे जा सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *